गुरुवार, 6 जनवरी 2011

संसार की स्थिति

यह कहानी हमारी धार्मिक पुस्तक महाभारत में मिलती है. जो कि महात्मा विदुर ने महाभारत काल में ध्रतराष्ट्र  को संसार की स्थिति बताने के लिए सुनाई थी जो अपनी दूरदर्शिता के लिए प्रसिद्ध है.
एक बार एक आदमी जंगलों में भटक रहा था. अचानक उसने देखा कि वन के वृक्षों में आग लग गयी है और वे बहुत गर्मी उत्पन्न कर रहे हैं. शेर और हाथी भी चिंघाड़ रहे हैं. वह बहुत डर गया. वह एक बहुत बड़े वृक्ष की और भागा जो कि एक तालाब के किनारे पर था. परन्तु जब उसने नीचे की और देखा तो एक सांप वृक्ष की जड़ों की और से उसकी और बढ़ रहा है. जिस शाख पर वह बैठा था उस को दो चूहे काले और सफ़ेद रंग के, काट रहे थे. एक छः सूंड वाला हाथी उस वृक्ष को गिराने के लिए उसे हिला रहा था. उसे जल्दी ही अपने भविष्य का पता चल गया जो निश्चित मौत था. परन्तु उस शाख पर ऊपर की और के एक मधुमक्खी के छत्ते से शहद की बूंदें गिर रहीं थीं. उसने अपनी जिव्हा उन बूंदों के नीचे लगा ली. और वह अपनी आने वाली मृत्यु को भूल गया.
अब यह कहानी क्या कहती है? विदुर जी ने समझाया-
जब बच्चा जन्म से पहले माता के गर्भ में होता है, वह वहां की उष्णता तथा प्राण व रुधिर के बहाव से काफी कष्ट में रहता है. वह भगवान से मन ही मन प्रार्थना किया करता है की हे भगवान मुझे इस नरक से पृथक करो. निश्चित ९ महीने और ९ दिन की अवधि के बाद परमात्मा उसे बाह्य जगत दिखता है. (यहाँ गर्भाशय की तुलना उस वन से है जहाँ हाथी और सिंह की गर्जना हो रही है.) संसार एक वृक्ष की भांति है. उस वृक्ष में छः सूंड वाला हाथी ६ ऋतुएँ हैं. (एक ऋतु दो महीने की हुआ करती है). जो की मानव की आयु को लगातार समाप्त कर रही है. सफ़ेद और काले चूहे दिन व रात हैं जो लगातार आयु को नष्ट कर रहे हैं. वह सर्प अवश्यम्भावी मृत्यु है. यहाँ हर कोई काम, क्रोध, लोभ, मोह व अहंकार रुपी शहद के कारण अपनी आने वाली मृत्यु को भूला हुआ है और इन पांचों में अपने को व्यस्त किए हुए है.
इसलिए ए प्यारे पाठक! इन पांचों को छोड़ अन्य कुछ प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए. और अब अपने सत्य ज्ञानार्जन, पवित्र कर्म और भगवान के चिंतन करने में व्यस्त करने का समय है. मृत्यु हमारी ओर उसी सर्प की तरह आ रही है जो की एक दिन अवश्य ही हमारे समीप पहुँच जाएगी.

धन्यवाद
अनुभव शर्मा
इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़ें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

free counters

फ़ॉलोअर