मंगलवार, 4 जनवरी 2011

वामनावतार

एक बार दैत्यों के राजा बाली ने यज्ञ करने प्रारंभ किये. वह एक बहुत बड़ा यज्ञ कर रहा था. जिसमें वह नाना वस्तुओं का दान कर रहा था. वह इस भूमि, पाताल और आकाश तीनों लोकों का स्वामी था इसलिए त्रिलोकपति कहलाता था. ऐसा कोई स्थान नहीं था जहाँ पर उसका राज्य नहीं था. सभी देवता उससे डरते थे. जब देवताओं के राजा इन्द्र ने भगवान  विष्णु से प्रार्थना की तो उनहोंने पृथ्वी पर वामनावतार के रूप में जन्म लिया. वामनावतार भगवान  विष्णु के अनेक जन्मों में से एक जन्म है. अन्य जन्म राम, कृष्ण व नरसिम्हा आदि हैं.
वह उस स्थान पर गए जहाँ पर बाली यज्ञ करने और दान देने में व्यस्त था. बाली  के गुरु शुक्राचार्य ने बाली को संकेत कर दिया था कि अगर कोई तुम से ब्राह्मण   के रूप में दक्षिणा लेने आए  तो  उसे  कुछ न देना. परन्तु जब वामनावतार ब्राह्मण के रूप में बाली के समक्ष आये और उनहोंने उससे एक वर माँगा तो उसने तुरंत स्वीकार कर लिया और कहा कि वे जो चाहें मांग सकते हैं. यह सुनकर वामन ने चार पग भूमि मांगी. उसने यह बहुत ही आसान कार्य जाना और सहमति दे दी. अब क्योंकि वामन वास्तव में विष्णु जी थे, उनहोंने एक पग में पूरे आकाश लोक (स्वर्ग) को नाप लिया. दूसरे में पाताल और तीसरे में पूरी पृथ्वी नाप ली. और फिर बाली से पूछा कि चौथा पैर कहाँ रखें? उसने चौथा पैर अपने सर पर रखने को कहा. वामन ने वहीँ किया और चौथे पग से बाली को पाताल पुरी (अमेरिका) पहुंचा दिया.
प्यारे पाठकों! वास्तविक अर्थ जो इस कहानी के पीछे छिपा है वह बहुत स्पष्ट और काबिल-ए-तारीफ है. जब यहाँ आधी पृथ्वी पर अंधकार होता है और बलि(रात्रि) का साम्राज्य होता है तथा आकाश और पाताल में भी रात्रि का साम्राज्य होता है. लोग (इन्द्र) भगवान  (विष्णु) से प्रार्थना करते  हैं कि प्रभु हमें इस अन्धकार से पृथक करो यह हमें कष्ट देता है. सूर्य वामन को कहते हैं क्योंकि वामन का अर्थ होता है जो वमन(उल्टी)  करे. यह प्रकाश और ऊष्मा का उत्सर्जन करता है इसलिए इसे वामन कहते हैं. सुबह को इसकी उषा  नाम की प्रथम किरण पृथ्वी से बाली(रात्रि) के साम्राज्य को छीन लेती है. द्वितीय किरण(पग) पाताल  व तृतीय किरण आकाश लोक में जाकर उसका राज्य समाप्त करती है तथा चौथे पग से अन्धकार को पातालपुरी (अमेरिका) में धकेल देती है. इस प्रकार वामन का राज्य पूरे संसार पर हो जाता है.

धन्यवाद
अनुभव शर्मा
इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़ें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

free counters

फ़ॉलोअर